मैट्रिक परीक्षा-2018 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिये आवश्यक सुचना, वर्ना होना पड़ेगा परीक्षा से वंचित

bseb

न्यूज़ डेस्क : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के बोर्ड अध्यक्ष ने सभी जिलाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र जारी किया है. जिसमे यह बताया गया है कि मैट्रिक परीक्षा-2018 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए 22 जून से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

इस दौरान रजिस्ट्रेशन में त्रुटि और धांधली को रोकने के लिये विद्यार्थियों की कई स्तारिये गहन जांच की जाएगी. इस बाबत बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा है कि यदि कोई अयोग्य विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाध्यापक की होगी.

वहीँ स्वतंत्र विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिए संबंधित जिले के सक्षम पदाधिकारी से निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र देना होगा. और नियमित विद्यार्थियों के नवीं कक्षा के वार्षिक परीक्षाफल से पंजीयन आवेदन पत्र को सत्यापित कराया जाएगा. ताकि पता चल सके की वह विद्यार्थी नौवा पास है.

इस साल बोर्ड अनुमंडल स्तर पर एजेंसी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन सेंटर खोलेगा. जहां संबंधित अनुमंडल के सभी स्कूलों के विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. पिछली बार रजिस्ट्रेशन में बहुत जायदा गलतियाँ की बात सामने आ रही थी, जिसके बाद बहुत विद्यार्थिओं ने आरोप लगया था की उन्हें परीक्षा से वंचित कर दिया गया है. पर इस बार बोर्ड रजिस्ट्रेशन में कम गलती होने के चांस को लेकर विद्यार्थी और स्कूल प्रतिनिधि से भी जांच कराएगी.

Related News

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*